रीकट

क्या गूगल ने सचमुच कहा कि लिंक मायने नहीं रखते?

गूगल

यदि आप SEO की दुनिया में कुछ समय से हैं, तो आपने शायद यह मंत्र सुना होगा लिंक राजा हैंबैकलिंक्स (दूसरी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर लिंक) शुरुआती दिनों से ही Google के लिए एक मुख्य रैंकिंग सिग्नल रहे हैं। लेकिन हाल ही में, Google प्रतिनिधियों ने कुछ संकेत दिए हैं कि चीजें बदल रही हैं। क्या लिंक वास्तव में अपना महत्व खो रहे हैं? आइए इस पर चर्चा करते हैं!

गूगल का आधिकारिक बयान

यह सब तब शुरू हुआ जब Google के गैरी इलियस ने एक ऐसा बयान दिया जिसने SEO की दुनिया को हिलाकर रख दिया। उन्होंने कहा कि Google को किसी साइट को रैंक करने के लिए "बहुत कम" लिंक की आवश्यकता होती है। तब से, अन्य Google खोज प्रतिनिधियों ने भी इसी तरह के बयान दिए हैं:

  • गैरी इलियस, गूगल सर्च विश्लेषक (2023): लिंक अब शीर्ष-3 रैंकिंग कारक नहीं रह गए हैं।
  • जॉन म्यूएलर, गूगल सर्च एडवोकेट (2023): उनका मानना है कि समय के साथ रैंकिंग संकेत के रूप में लिंक कम महत्वपूर्ण हो जाएंगे।
  • Google की स्पैम नीतियाँ दस्तावेज़ (मार्च 2024 में अपडेट किया गया): लिंक का वर्णन करते समय “महत्वपूर्ण” शब्द हटा दिए गए।

गूगल

बिल्कुल नहीं! आइए इसे एक सरल उदाहरण से समझते हैं। कल्पना करें कि आप स्कूल में नए छात्र हैं और अभी तक कोई भी आपको नहीं जानता। अगर कुछ लोकप्रिय बच्चे आपकी तारीफ़ करने लगें और कहें कि आप कितने कूल और स्मार्ट हैं, तो इससे आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी। बैकलिंक्स भी इसी तरह काम करते हैं - वे दूसरी वेबसाइट से मिलने वाले भरोसे के वोट की तरह होते हैं।

हालांकि, अगर आपके लिए वकालत करने वाले लोकप्रिय बच्चे हमेशा मुसीबत में पड़ जाते हैं, तो उनकी सिफ़ारिशें कम महत्व रखती हैं। इसी तरह, स्पैमी या अप्रासंगिक बैकलिंक्स आपकी खोज रैंकिंग में मदद नहीं करेंगे।

गूगल अब किस पर ध्यान केंद्रित कर रहा है?

गूगल का विकसित होता एल्गोरिदम अब इस बात पर जोर देता है:

  • ईएटी: विशेषज्ञता, अधिकार और विश्वसनीयता। क्या आपकी विषय-वस्तु आपके विषय की गहरी समझ दर्शाती है, और क्या पाठक जानकारी पर भरोसा कर सकते हैं?
  • उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और उपयोगकर्ता अनुभव (UX)। क्या आपकी सामग्री मूल्यवान, अच्छी तरह से प्रारूपित, पढ़ने में आसान है? क्या आपकी वेबसाइट जल्दी लोड होती है और आसानी से नेविगेट होती है?
  • प्रासंगिकता और खोजकर्ता का इरादा. क्या आपकी विषय-वस्तु वास्तव में स्वाभाविक तरीके से लोगों द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड का उत्तर देती है?

उदाहरण: अगर आप बागवानी ब्लॉगर हैं और कोई प्रसिद्ध वनस्पति उद्यान आपके लेख "टमाटर उगाने के 10 टिप्स" से लिंक करता है, तो यह मूल्यवान है। लेकिन किसी असंबंधित तकनीकी वेबसाइट से लिंक बहुत काम नहीं आएगा।

हां, लेकिन जोर गुणवत्ता, प्रासंगिकता और प्राकृतिक बैकलिंक प्रोफ़ाइल पर है। यहाँ क्या करना है:

  • शानदार सामग्री बनाने पर ध्यान दें: अपने ब्लॉग को अपने क्षेत्र का सबसे बेहतरीन संसाधन बनाएं। स्वाभाविक रूप से, अन्य वेबसाइटें आपकी वेबसाइट से लिंक करना चाहेंगी।
  • रणनीतिक अतिथि पोस्टिंग: प्रासंगिक ब्लॉगों में उच्च गुणवत्ता वाले लेखों का योगदान करें और अपने लेखक बायो में एक बैकलिंक प्राप्त करें।
  • सामाजिक मंचों पर नेटवर्क: अपनी सामग्री साझा करें, वास्तविक संबंध बनाएं, और आप स्वाभाविक रूप से लिंक अर्जित कर सकते हैं।

लिंक अभी भी मायने रखते हैं, लेकिन वे कोई जादुई गोली नहीं हैं। Google सर्वश्रेष्ठ संभव उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने वाली वेबसाइटों को पुरस्कृत करना चाहता है। बैकलिंक्स की गुणवत्ता और आपकी सामग्री की गुणवत्ता को साथ-साथ काम करना चाहिए।

सारांश

गूगल के बयानों से इस बात पर प्रकाश पड़ता है कि लिंक्स का मूल्यांकन किस तरह से बड़े रैंकिंग एल्गोरिदम के हिस्से के रूप में किया जाता है। याद रखें:

  • बैकलिंक्स अभी भी रैंकिंग को प्रभावित करते हैं, लेकिन गुणवत्ता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
  • गूगल उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री, उपयोगकर्ता अनुभव और EAT को प्राथमिकता देता है।
  • अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट बनाने पर ध्यान केंद्रित करें, और बैकलिंक्स अपने आप आ जाएंगे।

पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या लिंक बिल्डिंग ख़त्म हो गयी है? नहीं, लेकिन यह विकसित हो रहा है। कम, लेकिन अधिक सार्थक और प्रासंगिक बैकलिंक्स बनाएँ।
  2. मैं उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स कैसे प्राप्त कर सकता हूं? ऐसी मूल्यवान सामग्री बनाएँ जिसे लोग साझा करना चाहें। अतिथि पोस्टिंग, नेटवर्किंग और इन्फोग्राफ़िक्स जैसे संसाधन बनाने पर विचार करें।
  3. मेरी साइट नई है; मैं बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करूं? अपने नेटवर्क से शुरुआत करें - दोस्त, परिवार, पिछले सहकर्मी। प्रासंगिक निर्देशिकाओं में सबमिट करें, सोशल मीडिया पर सोच-समझकर शेयर करें, स्पैम के तौर पर नहीं।
  4. क्या मुझे लिंक खरीदने से बचना चाहिए? बिल्कुल। यह गूगल के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करता है और आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।
  5. बैकलिंक्स की मात्रा बनाम गुणवत्ता कितनी महत्वपूर्ण है? एक उच्च-गुणवत्ता वाला, प्रासंगिक लिंक दर्जनों निम्न-गुणवत्ता वाले लिंकों से अधिक मूल्यवान है।

आप अपनी साइट के EAT को बेहतर बनाने के लिए क्या कर रहे हैं? टिप्पणियों में अपनी रणनीतियाँ साझा करें!

https://www.buymeacoffee.com/recutin

नमस्ते, मैं गौरव कुमार हूँ - एआई, व्यवसाय, साइबर सुरक्षा और बहुत कुछ के माध्यम से यात्रा पर आपका तकनीक-प्रेमी साथी। आइए साथ मिलकर नवाचार की रोमांचक दुनिया में गोता लगाएँ! 🚀🌟 मेरे लिए कॉफ़ी खरीदें.


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

अपने आप को अद्यतन रखें

सदस्यता प्रपत्र (#5)
पुनः काटना
रीकट

आपके व्यवसाय के लिए सही यूआरएल बनाने के लिए निःशुल्क यूआरएल शॉर्टनर। रीकट यूआरएल शॉर्टनर आपको बड़े पैमाने पर अपने स्वयं के कस्टम डोमेन के साथ ब्रांडेड लिंक बनाने और साझा करने में मदद करता है।

© 2024 रीकट यूआरएल शॉर्टनर। सर्वाधिकार सुरक्षित।

कुल
0
शेयर करना